दहेज हिन्दी

हर समाज के अपने ही पाया है लेकिन कई बार इसी तरह से निपटने के तरीकों की सामग्री और वित्तीय पहलुओं के विवाह की भागीदारी है .

Çeyiz Sandığı ve elişi
इस तरह के बड़े पैमाने पर पैसे देते कस्टम से एक था . यह वधू के परिवार के पारंपरिक के लिए भुगतान करने के लिए पैसे की दूल्हे , जैसे इंग्लैंड और ग्रीस . तुर्की में कुछ अन्य देशों की तरह , दुल्हन के लिए पैसा देने के दूल्हे के परिवार . संविदा की शादी में भी बड़े पैमाने पर एक संस्था के कई संस्कृतियों के पार है . जापान में एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले के विवाह के गठन की एक सूची के कुछ घरेलू सामान की साझा है .

एक अन्य संस्था के कई विभिन्न देशों में पाया जाता है दहेज की है . यह इंग्लैंड के रूप में जाना जाता है " दराज नीचे " और तुर्की के रूप में " सीने में दहेज " .

तुर्की है जो यह कह जाता है , " एक लड़की की पालना में , एक दहेज के सीने में " , माताओं और वास्तव में आज भी शुरू करने के लिए अलग रखा सन , बेल और अन्य वस्त्रों के घर खरीदा या हस्तनिर्मित से एक बच्चे के जन्म के क्षण है . दहेज की एक विशेषता थी प्राचीन संस्कृति तुर्की मध्य एशिया में है , और इसी तरह के एक प्रकार के स्वरूप के बीच में मंगोलों , उदाहरण के लिए .

तुर्की में , इस्लाम के प्रभाव के तहत , इस शब्द का अर्थ दहेज के पास आया समग्र की संपत्ति में विवाह कर लिया है दुल्हन की है .

जैसे ही एक लड़की का जन्म हुआ था पसंदीदा संयंत्र के लिए कम से कम एक चिनार . समृद्ध परिवारों के एक संयंत्र चिनार के पेड़ पूरे क्षेत्र है . कई परिवारों को अभी भी ऐसा कस्टम आज . चिनार के पेड़ के पेड़ हैं तेजी से बढ़ रही है . वे बेचने के लिए तैयार होगा लकड़ी के समय लड़की के विवाह की आयु है . इसलिए यह कवर किया जाएगा उसके शेयर की कीमत के घर की स्थापना .

Yemek Takımı - Servis Takımı
कुछ परिवारों खरीदी एक दहेज के सीने पर किसी लड़की के जन्म . दूसरे के घर में संग्रहीत सन , कालीनों , कपड़े और अन्य मदों के लिए दहेज ने सन में एक आवरण . सुनिश्चित करें कि करने के लिए , सामग्री या पीले हो कीड़ा नहीं खाया के बीच वर्षों से वे नियमित रूप से किया जा सकता था और प्रसारित जाँच की है .

यदि एक युवा लड़की के एक गांव में अचानक गायब हो , तो पहले अपनी मां को देखने के लिए भीड़ थी कि क्या अभी भी दहेज में अपने अपने स्थान पर है . यदि यह था , मतलब है कि वह किसी के द्वारा बंद किया गया था उनके खिलाफ करेंगे . परन्तु यदि वह गायब गए थे तो वे उनके स्वयं के समझौते है .

शुरुआती दौर में , जब एक सुल्तान की बेटी की शादी है , उसके जुलूस में ले गया था दहेज के घर को अपने पति के उद्देश्य से ठीक पहले की शादी है . इस टोकरियों और चेस्ट कान्त और घोड़ों पर लोड किया गया है . जिस तरह से वे गए थे समारोह के माध्यम से सड़कों के साथ , के साथ सैन्य अधिकारियों और आंकड़ों के अग्रणी राज्य है . इस बैंड के सभी कोर खेला जुलूस के तरीके , और जब तक पहुँच जुलूस के दूल्हे की हवेली या महल , उस ने दहेज के वितरण , और उपहार भेंट करने के लिए अधिकारियों के साथ जुलूस है .

यद्यपि नहीं हैं या सुल्तान की बेटियों के दहेज जुलूसों आज , दहेज प्रथा के प्रदर्शन के जीवन पर ग्रामीण क्षेत्रों में , जहाँ दुल्हन के दहेज के लिए प्रदर्शित की जाती है कभी कभी एक या दो सप्ताह पहले की शादी है . नाम से जाना जाता है " के प्रसार के दहेज " , प्रदर्शन साधारण मामला नहीं है , महिलाओं की विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है , जो टाँगना और ले आउट करने के लिए कड़े नियमों के अनुसार हर एक टुकड़ा है .
फेंकने मुट्ठी भर काला जीरा बीज में लौंग और पैन अनिवार्य है . उदाहरण के लिए , दोनों को बचाने के खिलाफ बदला और ईर्ष्या है कि यह सुनिश्चित करने के लिए विवाह रहता है . चूंकि वे अलग प्रतीक है , रुमाल दहेज का हिस्सा नहीं हैं . देश के पूर्वी भागों में यह प्रथागत करने के लिए स्थान के नीचे स्थित चीनी कटर में दहेज के सीने में है . इन क्षेत्रों में व्यापक रूप से चाय है और नशे में कटौती करने के लिए उपयोग किया जाता है कटर के कठिन शक्कर में गांठ है .

इस प्रदर्शन के दहेज है काफी खराब समय के लिए दुल्हन करने जा पड़ोसियों के रूप में आते हैं और रिश्तेदारों को भी प्रशंसा लेकिन शायद उसके हाथों को आलोचना और स्वाद है . युवा लड़कियों को प्राप्त करने के लिए उत्सुक हैं विचारों के लिए अपने ही दहेज है . सभी में , दहेज का एक विषय प्रदान करता है वार्तालाप या दो सप्ताह भर में प्रदर्शन किया है .

दहेज के भी शामिल हैं वस्त्रा ने दूल्हे के लिए , जैसे कि नमूनों की जुराबें , हस्तनिर्मित शर्ट , पाजामा और कशीदाकारी के साथ सोने के स्कार्फ . ये हैं निरीक्षण के साथ विशेष रुचि है , क्योंकि वे जाते हैं उपाय के रूप में लड़की के प्यार के लिए अपने पति के भविष्य है . इसके बदले में इन दूल्हे के उपहार देगा दुल्हन एक टुकड़ा या अन्य बहुमूल्य हार के गहने के नाम से जाना जाता " देखने का चेहरा " , अंकन की बात समारोह में जब वे उनका चेहरा उस से पता चलता है .

El emeği, göz nuru eserler.
जब दहेज प्रदर्शित की जाती है मदों की एक सूची तैयार की है द्वारा एक विश्वसनीय दोस्त दोनों परिवारों . तलाक की घटना का , सभी की संपत्ति की सूची पर वापस आ जाएगा लड़की . इस सूची में जब दोनों परिवारों के द्वारा अनुमोदित की गई है , यह दहेज के सीने में रखा जाता है . मदर कानूनों में तुर्की में लोक कथाओं करने से इनकार कर दें जो उनकी बेटी ने अपने कानूनों में दहेज के पीछे के समतुल्य हैं दुष्ट कदम माताओं में पश्चिमी देशों की कहानियाँ .

बस के रूप में दहेज की महिमा का प्रतीक है दुल्हन के परिवार है , इसलिए दूल्हे के गहने द्वारा दिए गए अपने परिवार की महिमा है . दहेज की है और न्याय के द्वारा वर्गीकृत सौंदर्य का फीता , कपड़े की गुणवत्ता और चीन की , और कर रहे हैं कि क्या कप रजत असली है या नहीं .

यद्यपि आज दहेज के सीने में जगह दी गई है जाँघिया , दहेज ही जीवित है . केवल की राशि का कारखाना बनाया मदों में वृद्धि हुई है .

क्रिस्टल के गिलास , चीनी मिट्टी वियना के रात्रिभोज सेवाओं , चप्पल और चांदी के स्नान के कटोरे में फ़ीचर्ड है कि दहेज के समृद्ध परिवारों की लड़कियों में से चले गए हैं . लेकिन शीट , तौलिये और अन्य मदों के लिए रसोई , बाथरूम और बेडरूम , हस्तनिर्मित फीता अभी भी सबसे अधिक मूल्य भागों में दहेज की एक लड़की है .
मोमबत्ती की छड़ें चांदी , कटोरे , तांबे ट्रे पीटा , और कॉफी शताब्दी के अंतिम सेट किया गया है जगह टीवी सेट , वाशिंग मशीन , डिश वाशर , और अन्य बिजली के उपकरणों .

Gümüş taslar, işlemeli takunyalar.
परंपरागत दहेज में साटन के साथ रजाइयां खाकर ऊन , गद्दों , तकियों पर , पत्रक , चांदी स्नान सेट , चांदी तौलिये कढ़ाई , सिलाई बॉक्स , कॉफी सेट है , क्रिस्टल ग्लास , एक दर्जन नमूनों की जुराबें , कशीदाकारी साटन प्रार्थना आसनों , मनकों प्रार्थना , फीता धार स्कार्फ , चप्पल और घर ड्रेसिंग गाउन के लिए दुल्हन और दूल्हे , दुल्हन के लिए पहनावा रात में सोने की कशीदाकारी आवरण लपेट रखी है , और परदे . विवाह के साथ शुरू होता है तब प्रसन्न की व्यवस्था की इन दो के नए घर में है , और सभी वस्तुओं का आनंद ले इतनी सावधानी से बनाया गया है और पिछले वर्षों के दौरान एकत्र की .